भारत में पेट्रोल कहां से आता है ? Where does petrol come from in India

भारत में पेट्रोल अलग – अलग देशों से आता है। क्योंकि भारत के पास अपने प्राकृतिक संसाधनों का भंडार काफी सीमित है। लेकिन भारत की आवश्यकता काफी अधिक है। इस कारण भारत अपनी जरूरतों को पूरी करने के लिए दुनिया के दर्जनों देशों से कच्चे तेल का आयात करता है। भारत अधिक्तर देशों से कच्चे तेल खरीदता है। इसके बाद भारत के अलग – अलग हिस्सों में उसकी प्रोसेसिंग की जाती है।

 

 

प्रोसेसिंग के बाद यहां डीज़ल, पेट्रोल समेत अन्य ईंधन तैयार किए जाते है। 2017 – 18 के आंकड़ो के अनुसार भारत ने सबसे अधिक कच्चा तेल इराक़ से लिया था। इससे पहले के 4 साल में भारत को कच्चा तेल निर्यात करने में पहले स्थान पर सऊदी अरब हुआ करता था। लेकिन उसके बाद भारत ने कच्चे तेल का आयात इराक से अधिक किया है।

 

वहीं, 2018 – 2019 की बात करें तो 2019 के हालिया रिपोर्ट के अनुसार इस साल अब तक भारत ने सबसे अधिक कच्चा तेल चीन से खरीदा है।

 

भारत में पेट्रोल कहां से आता है ? Where does petrol come from in India

भारत ने 2017 से अमेरिका से भी कच्चे तेल का व्यापार शुरू किया था। इसके बाद जल्दी अमेरिका भारत के टॉप 5 निर्यातक देशों में शामिल हो गया था। 2019 में भारत को तेल बेचने के मामले में अमेरिका दूसरे नंबर पर है। वहीं, इसके अलावा भी भारत कई देशों से तेल लेता है। इसमें सऊदी अरब, ईरान, इराक़, वेनेजुएला, मलेशिया, UAE, जापान इत्यादि है।

 

सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू उपचार- Free Tips & Healthy कैस राहे

 

2018 – 19 में भारत ने UAE से 17.49 Million Tonne कच्चा तेल  (Crude oil) खरीदा था। इसके साथ ही यह भारत को कच्चा तेल बेचने वाला चौथा सबसे बड़ा देश बना था।

आंकड़ो के मुताबित भारत अपनी जरूरत का लगभग 83 प्रतिशत डीज़ल तथा पेट्रोल दूसरे देशों से ही लेता है। भारत में तेल के आयात के लिए कई देशों के साथ पाइपलाइन बना हुआ है। वहीं, कई देशों के साथ यह व्यापार समुंद्री तेल टैंकर की मदद से करता है।

Where does petrol come from in india

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *