अमेरिका की GDP कितनी है ? What is the GDP of America in 2020

What is the GDP of America जब भी बात अमेरिका (America) की होती है, तो अक्सर उसको विकसित (Developed) देशों में गिना जाता है। जनमानस इस बात को सहजता से स्वीकार कर लेते है, कि “यूरोप” (Europe) के ज्यातादार देश या तो विकसित होते है या विकासशीलता की राह पर अग्रसर होते है। इन देशों को इस वैभवता (Grandiosity) के कई कारण होते है, जिनमे तकनीक, (Technique) प्रौद्यौगिकी तथा संसाधनों का कुशलतम प्रयोग (Optimum Use) शामिल है। इन कारणों के परिणामस्वरूप यहाँ के देशों की GDP उच्च स्तर की होती है, जिसका सबसे प्रमुख साक्ष्य अमेरिका देश है। इसका दुनिया मे वर्चस्व (Predominance) अपनी मजूबत अर्थव्यवस्था के चलते है। इस Article में हम इसी देश की GDP के बारे में चर्चा करेंगे।।

अमेरिका की जीडीपी(What is the GDP of America)

अक्टूबर (October) 2019 के IMF डाटाबेस की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में “नाममात्र सकल घरेलू उत्पाद” (Nominal Gross Domestic  Product – GDP) 21.44 Trillion US डॉलर थी। जो इसको दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (Economy) बनाती है। यह रिकॉर्ड 1871 से जारी है। ऐसा अनुमान है कि वर्ष 2020 के अंत तक यह संख्या 22.32 Trillion तक पहुँच सकती है।

“क्रय शक्ति समता” (Purchasing Power Parity – PPP) GDP के मामले में यह केवल चीन (China) से एक कदम पीछे है, जिसके चलते यह दूसरे स्थान पर काबिज है। IMF की इस रिपोर्ट में PPP GDP के यह आंकड़े भी 21.44 Trillion US डॉलर थे। जिसको अमेरिका ने 2023 तक 24.88 Trillion US डॉलर करने का संकल्प लिया है। जिसमे अगर वह सफल रहा तो, निश्चित तौर पर GDP के इस मापक में भी वह दुनिया का प्रथम देश होगा।

 

 

प्रति व्यक्ति जीडीपी (Per Capita GDP) के अनुसार Nominal तौर पर यह देश दुनिया मे 8वा स्थान पर आता है, जबकि PPP GDP में इसकी गणना संसार मे दसवें पायदान पर होती है। यहां की GDP में पेट्रोलियम (Petroleum), स्टील तथा प्राकृतिक गैसों (Natural Gases) का विशेष योगदान हैं। इसके अलावा यह इस जगत की तकनीकी रूप (Technologically) से सबसे ज्यादा मजबूत अर्थव्यवस्था है।

US डॉलर “अंतरराष्ट्रीय लेनदेन” (International Transactions) में सबसे ज्यादा प्रयोग में लाई जाने वाली मुद्रा (Currency) है, जिसके फलस्वरूप भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा यहां की GDP में जुड़ती है। इन देश का “सेवा क्षेत्र” (Service Sector) यहाँ की अर्थव्यवस्था में सर्वाधिक योगदान प्रदान करता है, जबकि कृषि क्षेत्र (Agriculture Sector) का हिस्सा अल्प मात्रा में होता हैं।

आयात – निर्यात के विषय मे भी यह अग्रणी है। US इस जहान का सबसे बड़ा “आयातक” (Importer) देश है, साथ ही वस्तु एवं सेवाओं को “निर्यात” (Export) करने की सूची (List) में यह देश दूसरे स्थान पर मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *