पेटीएम केवाईसी (Paytm KYC) कैसे करे?Paytm kyc kaise kare 2020 free

बहुत सारे पेटीएम यूजर का सवाल होता है कि Paytm kyc kaise kare– कई लोग kyc का नाम सुनते ही कंफ्यूज हो जाते है कि अब क्या करना होगा लेकिन पेटीएम की सारे सर्विसेज को यूज़ करने के लिये केवाईसी आवश्यक है।

जिस प्रकार से आये दिन ऑनलाइन मार्किट या internet पर धोका धड़ी हो रहा था और उन धोका धड़ी करने वाले व्यक्तिओ की जल्दी पुष्टि नहीं हो पती थी इसीको ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर द्वारा रोकने के लिए हर ग्राहक का केवाईसी के रूप पर्सनल डॉक्यूमेंट जमा करके केवाईसी सम्पन्न करना शुरू कर दिये।

online money Transfer और Receive करने वाले Platform पर जब तक ग्राहक अपना पर्सनल दस्तावेज जमा करके KYC नहीं करता है तब तक उसे उनके द्वारा दी जाने वाली सर्विस का उपयोग करना मुश्किल होता है।

इस टॉपिक पर हम लोग आज विस्तार से जानेगे कि Paytm kyc kaise kare? और केवाईसी करने के बाद क्या क्या फायदे हो सकते है तथा हर paytm यूजर को kyc करना क्यों ज़रूरी है।

 

KYC क्या होता है?

केवाईसी क्या है (what is kyc) केवाईसी का पूरा नाम Know your Costumer इसका हिंदी मतलब ग्राहक के बारे में जानना होता है।

हर सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा अपने ग्राहक को जानने के लिये केवाईसी करना आवश्यक होता है ग्राहक के किसी भी प्रमाणित Identity के माध्यम से उसको पहचाना जाता है पूरी तरह से पहचान हो जाने के बाद सारी सर्विस का इस्तेमाल करने का छूट मिल जाता है।

केवाईसी लगभग सारे बैंक और फाइनेंस से जुडी सेवा प्रदान करने वाली कम्पनीओ में केवाईसी कराने की मांग की जाती है तथा kyc verification के बाद ही इनके द्वारा दी जाने वाली सेवाओं को ग्राहक इस्तेमाल कर सकता है।

paytm kyc process

पेटीएम केवाईसी कैसे करे?

अब आइये जानते है कि Paytm kyc kaise kare in hindi में पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप समझते है।

स्टेप 1 : सबसे आपको Paytm Aplication download  करके उसमे आपना पेटीएम अकाउंट बना ले जैसे आपका पूर्ण रूप से अकाउंट बन जाता है उसके बाद आप अपना पेटीएम ओपन करले और Paytm के होम पेज पर आपको KYC Nearby Point का एक Option मिलेगा और उसी Option पर आपको Click करना है।

 

 

स्टेप 2 : जैसे आप KYC Nearby Point पर क्लिक करते हो उसके बाद आपके सामने दूसरा पेज ओपन होगा और उसमे आपको आपके नजदीकी बहुत सारी KYC करने की शॉप मिल जाती है वही से आप उनसे कांटेक्ट करके या तो आप अपने एड्रेस पर बुला सकते हो या फिर आप खुद वहा तक जाकर आप KYC करवा सकते हो।

 

स्टेप 3 : KYC सेंटर पर जाने के बाद आप बहुत ही आसानी से KYC पूरा करवा सकते हो जितने भी आपके सामने KYC पॉइंट दिखते है उनमे किसी के पास जाकर आप अपना केवाईसी करवा सकते हो।

 

कुछ समय पहले Paytm के केवाईसी करने के कई अलग अलग तरीके थे लेकिन अभी उन सारे तरीको से KYC नहीं होता है इसके लिये सिंपल सा यही तरीका आप अपने Paytm केवाईसी नियरबाई पर क्लिक करके अपने आस पास के KYC पॉइंट पर जाकर आसानी से करवा सकते हो।

 

KYC के लिये डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वोटर आई डी
  • पासपोर्ट
  • ड्राइवरी लाइसेंस

इन सारे डाक्यूमेंट्स में से किसी एक को यूज़ करके आप आसानी से अपना KYC वेरीफाई करवा सकते हो।

KYC के फायदे क्या है?

Paytm kyc kya hai- ये तो समझ गये लेकिन अब जानते है Kyc करने से क्या फायदा ग्राहक को मिलता है।

  • सबसे पहला फायदा आपका Paytm अकाउंट पूर्ण रूप से वेरीफाई हो जाता है और ग्रीन साइन बन जाता है।
  • वॉलेट में आप जहा 10000 रख पाते थे अब आप अपने वॉलेट में 1 लाख रूपये ऐड करके रख सकते हो।
  • केवाईसी के बाद आप अपने वॉलेट से बैंक अकाउंट या वॉलेट में आसानी से मनी ट्रांसफर कर पाओगे।
  • KYC के बाद आप पेटीएम में सेविंग अकाउंट खोल सकते हो।
  • Payment Online Shoping और टिकट बुकिंग करने पर कैशबैक बाउचर भी मिलता है।
  • Paytm के ट्रस्टेड ग्राहक बन जाते हो और पेटीएम के सारे सर्विस को उपयोग कर पाना बहुत बड़ा फायदा है।

पेटीएम केवाईसी में कितना समय लगता है?

Paytm KYC के लिये Document Submit करने के बाद 3 से 4 दिन का समय लग सकता है और आपका successfully KYC सम्पन हो जायेगा और Green sign बन जायेगा।

आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल के माध्यम से कई सवाल के जवाब मिले है जैसे Paytm kyc kaise kare  और Kyc क्या होता है केवाईसी क्यों करना चाहिए केवाईसी करने के बाद क्या फायदे मिलते है।

केवाईसी से सम्बंधित जानकारी बहुत ही डीप में मिला है और इससे हमे ये पता चला कि आखिरकार केवाईसी का मतलब क्या होता है और क्यों करना चाहिए।

Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Paytm kyc kaise kare? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको Paytm kyc kaise kare से सम्बंधित सारे Problam दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (thankyou)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *