Online padhai kaise kare – ऑनलाइन क्लास कैसे करे?

Online padhai kaise kare – ऑनलाइन क्लास कैसे करे?

वर्तमान समय में जिस प्रकार से कोरोना वाइरस की महामारी चल रही है उसके चलते छात्रों के पढाई पर बहुत प्रभाव पड़ा है लेकिन अब आपके पढाई पर कोई भी असर नहीं पड़ेगा क्योकि ऑनलाइन बहुत सारे प्लेटफार्म है जहा पर आपको ऑनलाइन लाइव पढ़ाया जाता है तो मै आपको यही बताऊंगा कि Online padhai kaise kare और ऑनलाइन क्लास कैसे करे? इससे सम्बंधित पूरी जानकारी जानेगे।

जिस प्रकार से प्रति दिन शिक्षा के क्षेत्र में बढोत्तरी होती जा रही है उसी प्रकार से शिक्षा के संसाधन भी बढ़ रहे है जैसे की ऑनलाइन स्टडी करने के बहुत ऐसे प्लेटफार्म है जहा से किसी भी विषय की शिक्षा हासिल कर सकते है।

कुछ ही समय में online study hindi काफी मात्रा में बढ़ा है और स्टूडेंट्स को इससे बहुत हेल्प मिली है तथा घर बैठे छात्र अपने सिलेबस की पढाई कर ले रहे है और कई स्टूडेंट को ऑनलाइन पढाई की पूर्ण जानकारी नहीं होती है तो इस आर्टिकल में हम लोग सीखेंगे कि Online study क्या है. तथा ऑनलाइन क्लास कैसे करे.

 

Online study क्या है?

जब किसी विषय या पाठ को ऑनलाइन सर्च करके पढ़ा जाये या देखा जाये तथा उससे हमे कुछ जानकारी मिलता है तो उसे ऑनलाइन स्टडी कहते है बेसिकली इंटरनेट से किसी भी प्रकार के Study मटेरियल को पढ़कर कुछ ज्ञान लेना है चाहे वो आर्टिकल हो या कोई विडिओ हो उसी को ऑनलाइन पढाई कहते है।

ऑनलाइन पढाई करने के इंटरनेट पर बहुत सारे रास्ते जिन्हे आप यूज़ करके घर बैठे इंटरनेट से पढाई करके बहुत सारी चीजे सीख सकते है और जानकारी हासिल कर सकते है हर स्टूडेंट्स के ऑनलाइन पढाई करने के तरीके अलग हो सकते है लेकिन इंटरनेट से भारी मात्रा में छात्र पढाई करते है।

Online padhai kaise kare?

ऑनलाइन पढाई करने के लिये कुछ चीजों का होना आवश्यक है जैसे इंटरनेट कनेक्शन स्मार्टफ़ोन या कम्प्यूटर और एक ऐसा प्लेटफार्म जहा ऑनलाइन क्लास चलती हो तभी ऑनलाइन पढाई किया जा सकता है।

 

online padhai app

1. अनअकेडमी-ये एक ऑनलाइन पढाई करने का सबसे अच्छा प्लेटफार्म है जहा बहुत सारे टीचर लाइव पढ़ाते है इस अप्प्स के मदद से काफी अच्छी पढाई की जा सकती है यहाँ स्टूडेंट्स आकर अपना अकाउंट बनाकर ऑनलाइन पढाई कर सकते है यहाँ पर हर छात्र के क्षेत्र की study मटेरियल मिल जाता है।

2. हैंगऑउट मीट-ये एक गूगल का प्रोडक्ट है इसके जरिये से छात्र ग्रुप स्टडी ऑनलाइन टूशन क्लासेज और Webinar यानि विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग करके काफी अच्छी जानकारी हासिल कर सकते है Hangouts Meet से अपने स्मार्टफ़ोन और लैपटॉप की मदद से विडिओ कॉन्फ़्रेंसिंग कर सकते है।

3. यूट्यूब-वर्तमान समय में काफी हद तक student Youtube का सहारा लेते है Youtube पर लाखो ऐसे चैनल है जहा हमेशा लाइव क्लासेज चलते है और यहाँ से कभी भी किसी Youtube channe topic  को search करके पढ़ा जा सकता है।

4. गूगल-ये बहुत बड़ा सर्च इंजन है इसके जरिये कुछ भी सीखा जा सकता है पढाई करने के लिये गूगल पर ढेरो बुक्स और आर्टिकल मौजूद है जिन्हे डाउनलोड करके पढ़ा जा सकता है।

5. उमंग अप्प्स-ये भी ऑनलाइन स्टडी मटेरियल प्रोवाइड करवाती है इस अप्प्स के मदद से आप  ई-बुक्स ऑडियो और विडिओ में कंटेंट को देखकर पढ़कर और सुन पढाई कर सकते है।

6. ई-पाठशाला-इसके माध्यम से भी ऑनलाइन घर बैठे बहुत सारी चीजे पढ़ी जा सकती है इस अप्प्स की मदद 12th तक की NCERT की बुक को डाउनलोड करके आसानी से घर बैठे पढाई किया सकता है।

 

ऑनलाइन पढाई करने के फायदे

जो अगर ऑनलाइन पढाई करने के फायदे की बात करे तो बहुत सारे फायदे नजर आएंगे ऑफलाइन पढाई के मुकाबले तो आइये जाते है।

  • लॉकडाउन की वजह हर कॉलेज स्कूल बंद है इसके चलते ऑनलाइन पढाई करने वाले छात्र को बहुत बड़ा फायदा हुआ है।
  • किसी भी टॉपिक को पूर्णरूप से पढ़ना जब तक समझ न आ जाये बार बार रिपीट करना।
  • स्कूल कॉलेज जाने आने वाला समय बचता है उस समय में ऑनलाइन पढाई करना।
  • किसी टॉपिक को किसी पाठ को कभी भी सर्च करके पढ़ना।
  • ऑनलाइन क्लासेज कभी भी कही भी रहकर पढ़ सकते है और उसका फायदा उठा सकते हो।
  • ऑनलाइन पढाई करने के लिये खुद अपना टाइम सेट कर सकते हो अपने हिसाब से कभी भी आप आकर विडिओ देखकर और आर्टिकल पढ़कर कर सकते हो।

ऐसे ऑनलाइन स्टडी करने के मल्टीपल फायदे नजर आएंगे अपने हिसाब से टाइम सेट कर सकते हो जब भी आपको टाइम मिले आप ऑनलाइन पढाई कर सकते हो।

 

ऑनलाइन पढाई करने के नुकसान

जहा ऑनलाइन पढाई करने के काफी फायदे देखे वही कुछ नुकसान भी होते है आइये वो भी जान लेते है।

  • स्कूल और कॉलेज का घर में माहौल नहीं बन पाता है कभी कुछ चीजे याद आ जाती है कभी कुछ इससे ऑनलाइन पढाई करने में थोड़ी परेशानी होती है।
  • बहुत लोग इंटरनेट ओपन करके सोचते है पढाई करने के लिये इंटरनेट खोलते ही कई ऐसे प्रकार के सोशल मीडिया के मैसेज देखकर डिस्ट्रक्ट हो जाते है और वो चैटिंग पर लग जाते है।
  • बहुत लोग के सामने ऑनलाइन पढाई के चलते किसी अच्छे सांग्स का नोटिफिकेशन आ जाता है तो लोग उसे सुनने में लग जाते है।
  • कई बार लोगो के पास पढाई करते वक़्त किसी दोस्त का फ़ोन आ गया तो टाइम उधर निकल गया।
  • घर में कभी किसी सामान के लिये बहार आने जाने के लिये पेरेंट्स बोल देते उधर टाइम निकल जाता ऐसे करके काफी टॉपिक्स इकठ्ठा हो जाते तो पढाई करने में मन ही नहीं करता है।

Conclusion

मै उम्मीद करता हूँ कि आपको Online padhai kaise kare – ऑनलाइन क्लास कैसे करे? इस पोस्ट से काफी हेल्प मिला होगा और आपको ऑनलाइन पढाई करने से सम्बंधित सारे प्रॉब्लम दूर हो गये होंगे जो अगर आपको इससे सम्बंधित कोई सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते है मै उसका जवाब आपको ज़रूर दूंगा तथा आप ऐसे पोस्ट पढ़ेंने में इंटरेस्ट रखते है तो आप हमारे फेसबुक और इंटस्टाग्राम के पेज को फॉलो करे और हर रोज नई नई जानकारी पाये हिंदी में. (धन्यवाद्)

also read:-सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू उपचार- Free Tips & Healthy कैस राहे

2 thoughts on “Online padhai kaise kare – ऑनलाइन क्लास कैसे करे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *