NCB kya hai | NCB Kese Kaam Karta hai | NCB के क्या मकसद होते है

NCB kya hai | NCB Kese Kaam Karta hai | NCB के क्या मकसद होते है ? In Hindi 2020

नमस्कार दोस्तों, आज के इस Article में हम जानने वाले है NCB kya hai ?साथ ही, हम जानेंगे की NCB का फुलफॉर्म क्या होता है। 2020 का साल पूरे World के लिए अशुभ रहा है कई सारे स्तर पर Govt को Lose पड़ रहा है और इसके अलावा Bollywood के लिए भी अशुभ रहा है यह साल, आप जानते है की आज जिस तरह से India में Corona का स्तर बढ़ रहा है उसके चलते कई सारे लोग अपनी जान गवा रहे है और इसी बिच कई सारे Celeb Like:-ऋषि कपूर,इरफ़ान खान,वाजिद खान और सर सुशांत सिंह राजपूत भी स्वर्ग सीधार चुके है, लेकिन Frnds kya आप जानते है की SSR (सुशांत सिंह राजपूत ) जो Fit And Fine थे उनकी मौत एक साजिश है या खुदखुशी आज भी Unsolved है लेकिन जल्द ही इसको भी हमारी Powerful एजेंसी द्वारा Solve कर दिया जाएगा।
आज SSR के Case में 3 मुख्य एजेंसीज Actively अपना काम कर रही है जिसमे काम कर रही है NCB,सीबीआई और ED. तो आज हम NCB बारे में और विस्तार से जानेंगे लेकिन हम इसमें SSR सर के बारे में नहीं बल्कि CBI,ED & NCB को जानेंगे और देखेंगे की कैसे सीबीआई ऑफ़िसर,NCB Officer अपना काम को अंजाम देती है।

NCB kya hai और कैसे काम करती है?  What Is Full Form Of NCB  And What Is Work Or Right Of NCB In Hindi

NCB का फुलफॉर्म Narcotics Control Bureau होता है। NCB की स्थापना 17 मार्च, 1986 में हुई और इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। दोस्तोंवर्तमान में NCB के डायरेक्टर जनरल है राकेश अस्थाना ( IPS ) . दोस्तों इस दुनिया में कई प्रकार के नारकोटिक्स ( यानी नशीली पदार्थ ) इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति है। लोग अलग-अलग तरह की नशीली पदार्थ लेते है जैसे की चरस,गाँजा,अफीम ड्रग्स व Alcohols इत्यादि। कुछ Artificial नशीले पदार्थ होते है जैसे की sodium और ethanol होते है जिसे इंजेक्शन के माध्यम से लिया जाता है।
NCB क्या है ? दोस्तों NCB भारत सरकार के द्वारा ऊपर दिये गए नशीली पदार्थों के सेवन करने वाले के लिए व ड्रग तस्तरी को रोकने के लिए एक ख़ुफ़िया एजेंसी है।NCB में डायरेक्टर जनरल IPS ( Indian Police Service )  और IRS ( Indian Revenue ) के अधिकारी ही बन सकते है।
NCB कैसे काम करती है? दोस्तों, NCB संगठित और असंगठित दोनों तरह से Work होते है मतलब NCB बॉर्डर,देश के अंदर या इंटरनेशनल Level पर जांच करते वक्त ये पाती है की यहाँ पर Illegal Narcotics का इस्तेमाल किया गया है तो वो CBI,CEIB ( Central Economic Intelligence Bureau ) और राज्य व केंद्र स्तर के जैसी ख़ुफ़िया एजेंसी से मदद लेते हुए कार्य कर सकती है।

NCB किसके अधीन काम करती है???

Narcotic Control Bureau गृह मंत्रालय या Ministry Of Home के तहत कार्य करती है। जब भी कोई Drugs तस्तरी या चरस-गाँजा की बात आये तो उस पर NCB काम करती है दोस्तों अभी अमित शाह जी है गृह मंत्री।
NCB  एजेंसी के प्रमुख कार्य क्या है ??? 
NCB के सबसे मुख्य और प्रमुख कार्य है All India Level पर नारकोटिक्स की जाँच करना और सभी प्रकार के नशीले पदार्थों के इस्तेमाल पर रोक लगाना।
Note: 
1. NCB का MOTTO है __Intelligence, Enforcement एंड Coordination
2. Act 1985 , Narcotic Drugs And Psychotropic Substance  ( NDPS ) के तहत
NDPS कानून के तहत किसी भी प्रकार के नशीली पदार्थों का उपयोग करना, खेती करना,बेचना या उत्पाद करना गैर-क़ानूनी माना गया है। अगर कोई व्यक्ति इस तरह के काम करते हुए पकड़ा जाए तो उस पर Narcotic Test किया जाता है।
दोस्तों ऊपर हमने Only अंतर् को Analyze है उसके Similarities को नहीं तो अब हम ED,CBI और NCB में Similarities देखते है।

ED,CBI और NCB का Raid Method क्या है ?

दोस्तों मैं आपको बता दूँ की भले ही ये तीनों एजेंसी अलग-अलग Field के है लेकिन इसके Raid व छापा मारने का तरीका लगभग समान है वो है Survey (संदिघ्ध चीज़ो को ढूँढना या पता लगाना)  Search ( यानी संदिघ्ध चीज़ो के बारे में Details निकालना) फिर Raid यानी छापा मारना। Raid मारने से पहले Supreme Court या High Court और Supreme अधिकारी द्वारा तलाशी वारेंट जारी कराया जाता है, फिर छापा मारा जाता है।
So , आज के लिए बस इतना ही आप समझ गए होंगे की “”क्या मकसद होते है CBI , ED, NCB के वे कैसे करते हैं अपना काम और अलग-अलग एजेंसियों की प्रक्रिया में क्या होता है अंतर? In Hindi “”
मतलब अब आप जान चुके है तीनों एजेंसी में क्या अंतर है और क्या Similarities है , पर फिर भी आप को कुछ पूछना है तो आप मुझे Social Media या More Beneficial है की आप Comment Box में ही पूछे।
जय हिन्द,जय भारत !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *