दीपावली पर अपने हाथों से बनाएं ये आसान और स्वादिष्ट मिठाइयां|Make these easy and delicious sweets

दीपावली या दीवाली अपने साथ खुशियां लाती है। घर में सारे परिवार के लोग मिलकर बैठकर मस्ती करते हैं, खाते पीते हैं। तो ऐसे में अपने हाथों से बनी स्वादिष्ट मिठाइयां खिलाकर सबको आश्चर्य में डाल सकती हैं। इसलिए इस खास त्योहार के मौके पर अपने हाथों से ये आसान और स्वादिष्ट मिठाइयां जरूर बनाएं। इन स्वादिष्ट मिठाइयों की रेसिपी आपके लिए लाए हैं नोवोटेल बेंगलुरु और आइबिस होटल के एग्जीक्यूटिव शेफ प्रदीप राव –

 

स्टीम संदेश

 

सामग्री –  दूध 7 लिटर, चीनी- 300 ग्राम, हरी इलायची 10 ग्राम, सूखे मेवे 200 ग्राम, घी 10 मिली।

 

स्टीम संदेश बनाने की विधि

 

दूध को उबाल कर इसमें थोड़ा सा सिरका डालें। इसके बाद दूध फट जाएगा तो इसे किसी बारीक कपड़े से छान कर पानी अलग कर दें। अब इससे निकले पनीर को अच्छी तरह से फेंटे, ताकि ये बिलकुल सॉफ्ट हो जाए। अब इसमें चीनी, सूखे कुटे हुए मेवे और इलायची पाउडर मिला दें। जिस ट्रे या प्लेट में इसे जमाना है, उसपर थोड़ा सा घी लगाकर ग्रीज़ कर लें और ट्रे में इसे जमाने के लिए फैलाकर ऊपर से किसी फ्लैट कटोरी या किसी चमचे से दबाकर जमा दें। इसे किसी ठंडी जगह पर एक घंटे के लिए एलुमिनियम फॉइल से ढककर रख दें। एक घंटे के बाद इसे किसी बर्तन में 30 मिनट के लिए 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्टीम कर लें। अपनी मनपसंद आकार में काटकर सर्व करें

 

 

काजू पिस्ता रोल

 

सामग्री – काजू 700 ग्राम, पिस्ता 300 ग्राम, चीनी 800 ग्राम, इलायची पाउडर 5 ग्राम, चांदी का वर्क सजाने के लिए।

 

काजू पिस्ता रोल बनाने की विधि

 

काजू को भिगो  दें और पिस्ता से छिलके उतार लें। अब दोनों को अलग- अलग बारीक पीस लें। अब काजू के पेस्ट में 650 ग्राम चीनी मिलाएं और पिस्ता पेस्ट में 150ग्राम चीनी मिलाएं।

 

कलाकंद

 

सामग्री – दूध 5 लिटर, चीनी 300 ग्राम, केसर एक चुटकी, सिरका 10 मिली।

 

कलाकंद बनाने की विधि

 

दूध को उबाल कर इसमें सिरका डाल दें। जब यह फट जाए तो इसमें चीनी और केसर मिला दें। इसे अच्छी तरह से मिलाकर इस मिक्सचर को हल्की ऑच पर चढ़ा दें। इसे तब तक पकाएं जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए और सिर्फ 80 फीसदी रह जाए। एक ट्रे को घी लगाकर चिकना करें और इस मिक्सचर को उसमें डाल कर दबाकर एक लेयर की तरह बना दें। अब इसे किसी ठंडी जगह पर जमने के लिए रख दें। एक- दो घंटे के बाद अपने मनपसंद आकार में काटकर सर्व करें।

 

इन दोनों पेस्ट को अलग- अलग तब तक भूनें जब तक कि चीनी मिल न जाए। अब इसमें इलायची पाउडर डाल दें। कड़ाही में से निकाल कर एक परत काजू पेस्ट की डालें  और उसपर पिस्ता पेस्ट की परत डालकर इसे रोल कर दें। ऊपर से चांद का वर्क लगाकर छोटे टुकड़े काटकर सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *