Interesting fact about dinosaur | डायनासोर के बारे में रोचक बातें

Interesting fact about dinosaur हमारी धरती पर करोड़ों साल पहले इतने बड़े जीव रहते थे, जिसे हम लोग डायनासोर के नाम से जानते हैं।लेकिन पृथ्वी पर हुई कुछ अद्भुत घटनाओं से इनका अस्तित्व हमेशा के लिए मिट गया। केवल इनके अवशेषी आज हमारी धरती पर पाए जाते हैं। डायनासोर देखने में खूंखार,बड़े से बड़े जीव को भी अपने पंजे में दबाकर के मारने वाले, दैत्य रूपी भीम काय डायनासोर की कल्पना आज भी हमारे मन में डर पैदा करती है।लेकिन आप में से कई सारे लोगों के मन में यह सवाल तो जरूर आते होंगे कि हमारी धरती पर रहने वाले यह दैत्य डायनासोर आखिर कहां गायब हो गए, दोस्तों आज के हमारे इस लेख में हम लोग आप लोगों को interesting fact about dinosaur, डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य, और डायनासोर हमारी धरती से गायब कैसे हो गए, इसके बारे में बताने वाले हैं।

डायनासोर का अर्थ होता है दैत्यकार छिपकली, यह छिपकली और मगरमच्छ जाति के जीव हुआ करते थे। आज से 60000000 साल पहले की बात है, डायनासोर हमारी इस धरती पर जीवित है। हमारे देश भारत में भी डांसर की कई जीवाश्म मिले हैं, इनमें से नर्मदा घाटी से मिला डायनासोर का जीवाश्म प्रमुख है।

डायनासोर के बारे में रोचक तथ्य – Amazing facts about Dinosaurs

डायनासोर जिसका अर्थ यूनानी भाषा में बड़ी छिपकली होता है, जो लगभग 16 करोड वर्ष तक पृथ्वी के सबसे प्रमुख स्थलीय कशेरुकी जीव थे। यह ट्राएसिक काल के अंत (लगभग 23 करोड़ों वर्ष पहले) से लेकर क्रीटेशियस काल (लगभग 6.5 करोड़ वर्ष पहले) तक हमारी इस धरती पर मौजूद थे।तो आइए जानते हैं दांत से के बारे में कुछ ऐसे ही रोचक तत्व के बारे में

Interesting fact about dinosaur
  1. धरती पर मौजूद डायनासोर वैसे कुछ तो छोटे कद के जो 4 से 5 फीट के भी होते थे, तो वहीं कुछ डांसर की लंबाई 50 से 60 फीट भी होती थी। डायनासोर के जीवाश्म के अध्ययन से यह भी पता चला है कि इन की अधिकतम ऊंचाई 100 फीट तक भी चली जाती थी।
  2. हमारी धरती पर डायनासोर का जीवन लगभग 16 करोड़ों वर्षों तक रहा।
  3. डायनासोर का आकार बड़ा ही नहीं एक मानव के बराबर वह उनसे छोटा भी होता था।
  4. डायनासोर लगभग 20 मील प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते थे।
  5. डायनासोर मांसाहारी या शाकाहारी दोनों तरह के होते थे,जिसमें सबसे खतरनाक मांसाहारी डायनासोर होते थे और इनकी ऊंचाई लगभग 10 फीट के आसपास थी।
  6. डायनासोर का एक कदम लगभग 15 फीट का होता था।
  7. डायनासोर की लोकप्रियता का एक मुख्य कारण यह भी है कि आज तक जितने भी डायनासोर पर बनी किताबें है वह दुनिया भर में सबसे ज्यादा बिकी है। इसके साथ ही कई सारी फिल्में भी डायनासोर के ऊपर बनाई गई है।
  8. डायनासोर दो पैरों पर चलने वाले जीव थे।
  9. डायनासोर अंडे देते थी जिसके लिए भी वाह पक्षियों की तरह घोसले बनाया करते थे।
  10. कई खोजकर्ता द्वारा डायनासोर के मिले जीवाश्म के अध्ययन से यह पता चला है कि डांसर के मुंह में अधिकतम 50 दांत हुआ करते थे, जिसकी मदद से वह किसी भी अन्य जीवो की मांस और हड्डियों जब आ सकते थे।
  11. डायनासोर के 1 दांत की लंबाई 9 इंच की थी और जबड़े लगभग 3 से 4 फीट लंबे हुआ करते थे।
  12. डायनासोर की नस्ल में बहुत बड़े आकार के टाइटैनोसरृस डायनासोर थे जिनकी लंबाई 50 फीट से लेकर के 100 फीट के आसपास थी, इतने बड़े आकार के होने के बावजूद भी यह डायनासोर मांसाहार ही नहीं बल्कि शाकाहारी हुआ करते थे।
  13. कई शोध में यह पाया गया कि डायनासोर के अंत का कारण पृथ्वी के बदलते वातावरण, या फिर पृथ्वी से कोई बढ़ा धूमकेतु टकराया हो,जिसके चलते धरती का पूरा का पूरा वातावरण बिगड़ गया। डायनासोर इस बदलते मौसम को सहन नहीं कर पाया और विलुप्त हो गया।
  14. डायनासोर की एक छोटी प्रजाति ‘विलोसिरैप्टर’ दूसरे डायनासोर की प्रजाति की तुलना में शातिर और बुद्धिमान शिकारी माने जाते हैं।
  15. मनुष्य का अस्तित्व पृथ्वी पर 2.5 मिलियन साल पुराना है, जबकि डायनासोर पृथ्वी पर 160 मिलियन सालों तक रहे जो कि मनुष्य की तुलना में 64 गुना ज्यादा लंबा समय है।
  16. डायनासोर सरीसृप थे जोकि 230 मिलियन साल पहले से लेकर 65 मिलियन साल पहले तक पाए जाते थे।
  17. डायनासोर कि सिर की खोपड़ी की हड्डियों में बड़े-बड़े छेद हुआ करते थे जो कि उनके सिर को हल्का बना देते डायनासोर के किसी बड़े डायनासोर का सिर किसी बड़े कार के आकार के बराबर था।
  18. डायनासोर पृथ्वी के हर महाद्वीप में पाए जाते थे, यहां तक कि अंटार्टिका में भी।
  19. लगभग सभी डायनासोर की पूछे हुआ करती थी, डायनासोर की प्रजाति की पूंछ 45 फीट लंबी तक पाई गई है यह पूछ उन्हें चलने और दौड़ने में मदद करती थी।
  20. डायनासोर दो भागों में बांटा गया है, इन्हें इनकी पैरों की हड्डियों के अनुसार इनका वर्गीकरण किया गया है। पहला hips of saurischian or lizard hipped, छिपकली के आकार के पैर और hips of ornithischian, or bird- hipped पक्षियों के आकार के पैर वाले डायनासोर।
  21. ऐसा माना जाता रहा है कि इस धरती पर सबसे पहले छोटे आकार के डायनासोर की उत्पत्ति हुई थी, उसके बाद बड़े आकार वाले डायनासोर की उत्पत्ति हुई है।
  22. डायनासोर के विलुप्त होने के पीछे के कारण के बारे में ऐसा बताया जाता है कि, 65 मिलियन साल पहले मेक्सिको के पास एक बड़ा उल्कापिंड पृथ्वी से टकराया था जो 112 मील चौड़ा गड्ढा बन गया था। उल्का पिंड के टकराने से भारी मात्रा में धूल कण, आर गैस, पूरे इस धरती पर फैल गया। जिसने धरती की आबोहवा एकदम से बिगाड़ दी थी। जिसके चलते डायनोसर विलुप्त हो गए।
  23. डायनासोर का औसत जीवनकाल 50 से लेकर के 200 वर्ष तक हुआ करता था।
  24. खोजकर्ता यह भी मानते हैं कि हमारी धरती पर एक हजार से भी ज्यादा डायनासोर की प्रजातियां मौजूद थी। इन डायनासोर की प्रजातियों में से हम कुछ यों के बारे में जानते हैं। बाकी के बारे में अभी हमें जानना बाकी है।
  25. कुछ डायनासोर ठंडे खून वाले थे तो कुछ गर्म खून वाले थे, छोटे मांसाहारी डायनासोर गर्म खून वाले थे तथा बड़े-बड़े शाकाहारी डायनासोर ठंडे खून वाले प्राणी थे।
  26. गर्म खून वाले डायनासोर को ठंडे खून वाले डायनासोर की तुलना में 10 गुना ज्यादा भोजन की आवश्यकता होती थी।
  27. डायनासोर अपने खाने के साथ-साथ पत्थर, लकड़िया आदि चीजें भी निगल लेते थे, यह पत्थर उनके पेट में खाना पचाने में सहायता करता था।
  28. टी रेक्स डायनासोर 28 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता था।
  29. पक्षी अभी डायनासोर की एक प्रजाति थी,इसलिए यह माना जाता है कि डायनासोर पूरी तरह से विलुप्त आई हुए हैं बल्कि कुछ उड़ने वाले डायनासोर बज गए हैं। उन्हीं में से किन पक्षियों की उत्पत्ति हुई है।
  30. डायनासोर टीरेक्स के बारे में खोज करता या दावा करते हैं कि यह 22 टन मांस का जाया करता था। यह मांस को जब आता नहीं था बल्कि मास के बड़े बड़े टुकड़ों को निकल जाता था।

Dinosaur facts in Hindi, interesting fact about dinosaur in Hindi, interesting fact about dinosaur, dinosaur ke bare mein rochak tathya, majedar tathya dinosaur, dinosaur facts in Hindi,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *