IAS क्या होता है और IAS कैसे बनते है पूरी जानकारी हिंदी में 2020-IAS kaise bane

बहुत सारे Student का एक सपना होता है कि 12th पास करने के बाद IAS kaise bane और देश होने Crruption को रोकना तथा संसद में बने कानून को पूर्णरूप से जिले में लागु करना लेकिन कई स्टूडेंट को पूर्ण जानकारी न होने की वजह से आईएएस अधिकारी नहीं बन पाते है इसलिए इस पोस्ट में विस्तार से चर्चा करेंगे कि IAS kya hai. IAS kese Bante Hai. और आईएएस से जुड़े अन्य सवालो पर बात करेंगे।

हर छात्र अपने जीवन में पढ़ लिखकर सफलता हासिल करना चाहते है हर किसी का क्षेत्र अलग अलग हो सकता है कोई डॉक्टर बनना चाहता कोई इंजीनियर बनना चाहता है और कोई UPSC क्लियर करके IAS, IPS, IFS, बनना चाहता है।

आईएएस बनना एक छात्र के लिए बहुत बड़ा चुनौती है लेकिन जो ठान लेता है वो भारत की सबसे बड़ी पोस्ट यानि सबसे सर्वश्रेठ पद पर बैठकर कार्य करता है आईएएस भारत का सबसे ऊचा पद है इसके ऊपर मंत्री होते है यूपीएससी एग्जाम में हर साल लाखो स्टूडेंट बैठते है उसमे कुछ छात्रों का सपना साकार हो जाता है और कुछ छात्र उससे वंचित रह जाते है आइये आईएएस अफसर बनने की पूरी जानकारी लेते है।

IAS क्या होता है?

बहुत लोगो को ये नहीं पता होता है कि आईएएस क्या होते है. इनका काम क्या होता है तो मै आपको बता दू IAS पूरा नाम Indian Administration Service भारतीय प्रशाशन सेवा होता है सिविल सेवा एग्जाम में टॉप रैंक लाने वाले छात्र को आईएएस अधिकारी बनाया जाता है ये एक ऐसे अधिकारी के पद पर बैठे होते है जो एक जिले District को सभालते है और संसद में बनने वाले कानून को अपने जनपद में लागू करना और उसी कानून के दायरे में हर व्यक्ति को चलाने का प्रयास करना।

किसी नये कानून बनने के बाद पूर्णरूप से लागू करने में एक आईएएस ऑफिसर का बहुत बड़ा योगदान होता है तथा उस लागू कानून को बनाये रखने में एक आईएएस अधिकारी का अहम् भूमिका होता है।

हर जनपद में एक आईएएस अफसर की तैनाती होती है जिससे पूरी तरह से हर व्यक्ति को कानून की जानकारी हो सके जिससे पुरे में जिले में शान्ति पूर्वक से हर कानून का पालन कराया जा सके और सरकार द्वारा बनाये गये नियम को पालन करवाने का पूर्ण अधिकार आईएएस अधिकारी को होता है।

शैक्षणिक योग्यता

आईएएस अधिकारी बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास करना है किसी भी Stream किसी भी विषय से उसके बाद आपको ग्रेजुएशन पूरा करना है ग्रेजुएशन आप किसी कोर्स से पूरा कर सकते है।

आयु सीमा और एग्जाम लिमिट

  • हर पद के लिए एक आयु सिमा तय की गयी है जिसमे एक आईएएस ऑफिसर के जनरल केटेगरी के उमीदवार के लिए आयु 21 से 32 साल के बीच आयु सीमा तय की गयी है और जनरल केटेगरी के छात्र के लिए 6 बार एग्जाम एटेम्पट लिमिट रख्खी गयी है।
  • वही Sc/St केटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट मिल जाती है वो 21 से 37 साल के बीच में एग्जाम दे सकते है लेकिन इनके लिए कोई एग्जाम एटेम्पट लिमिट नहीं रख्खी गयी है।
  • अगर OBC केटेगरी के उमीदवार की बात करे तो 21 से 35 के बीच में एग्जाम दे सकते है और एग्जाम एटेम्पट की बात करे तो 9 बार तक एग्जाम एटेम्पट कर सकते है।
  • जो अगर कोई उमीदवार शारीरिक विकलांग Physically Disable है वो किसी भी केटेगरी का हो तो उसके लिए आयु सीमा 21 से 42 तय की गयी है अगर जनरल या ओबीसी केटेगरी से है तो 9 बार एग्जाम एटेम्पट कर सकता है वही Sc/St के लिए कोई एग्जाम लिमिट नहीं है।

IAS कैसे बनते है?

  • UPSC Exam की तैयारी:- ऊपर बताई गयी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा के अंतर्गत आते है तो आपको एग्जाम की शुरू कर देनी चाहिए तैयारी करते करते एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई करे।
  • UPSC Exam के लिए अप्लाई:- जो अगर आप 12th पास करके ग्रेजुएशन पूरा कर लिए है किसी भी कोर्स से तो अब बारी आती है UPSC एग्जाम को पास करने की हर साल UPSC एग्जाम के फॉर्म भरे जाते है इस फॉर्म को भरने तक का इंतिजार करना है जैसे फॉर्म भरने लग जाये वैसे आपको UPSC एग्जाम के लिए फॉर्म अप्लाई करना है।

 

एग्जाम के तरीके

UPSC एग्जाम को पास करने के लिए तीन स्टेप होते है जो अगल-अलग एग्जाम के रूप करवाए जाते है।

  1. Preliminary Exam
  2. Main Exam
  3. Interview
  1. Preliminary Exam :- आईएएस ऑफिसर बनने के लिए पहला एग्जाम पड़ाव है जिसका नाम The Preliminary Exam इस परीक्षा को पास करना आवश्यक है इस परीक्षा में दो पेपर करवाए जाते है ये 200-200 नंबर के पेपर होते है ये बहु विकल्पीय यानि Optional Question होते है एक सवाल का चार विकल्प होता है लेकिन आपको उसमे सही जवाब खोजकर किसी एक विकल्प पर क्लिक करना होता है।
  2. Main Exam :- जैसे आप प्रिलिमिनारी एग्जाम पास कर लेते है उसके तुरंत बाद आपको मेंन परीक्षा की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ये UPSC का मुख्य परीक्षा होता है इसमें काफी मेहनत करने की आवश्यकता होती है क्योकि इस एग्जाम में काफी लोग फेल हो जाते है इस एग्जाम में आपको टोटल 9 एग्जाम देना होगा जो की सब लिखने वाले पेपर Written paper होते है इसमें आपको सवाल के जवाब को विस्तार से लिखना पड़ेगा ये सबसे टफ एग्जाम माना जाता है।
  3. Interview :- जैसे आप मेन एग्जाम क्लियर कर लेते है उसके बाद आखरी पड़ाव पर इंटरव्यू होता है इसमें आपका विस्तार से इंटरव्यू किया जायेगा ये 45 मिनट का इंटरव्यू होगा इसमें आपसे कुछ भी कही से भी पूछा जा सकता है आपके पर्सनल जीवन आपके व्यक्तिगत जीवन के बारे भी पूछा जा सकता है जो अगर आप इस इंटरव्यू में पास हो जाते है तो आप पूर्णरूप से एक (IAS Officer) बन जायेंगे।

आपने क्या सीखा?

इस आर्टिकल से हम लोगो ने सीखा कि IAS कैसे बनते है. इसकी पूर्ण प्रकिया Ias क्या होता है. आईएएस की तैयारी कैसे करे. आईएएस बनने के लिए क्या क्या करना होता है ऐसे कई सवाल के जवाब इस पोस्ट में विस्तार से समझाया गया है।

इस पोस्ट को कोई भी पढ़कर ये समझ सकता है कि आईएएस ऑफिसर बनने की प्रकिया क्या होती है. और किन किन पड़ाव को पार करके एक आईएएस ऑफिसर बनते है।

निष्कर्ष

मुझे पूर्ण आशा है जो अगर आप आईएएस बनने से सम्बंधित जानकारी खोज रहे थे और आपने ये पोस्ट पढ़ा कि IAS क्या होता है. IAS कैसे बनते है. इसे ध्यान से पढ़कर आपके सारे डाउट क्लियर हो गए होंगे मैं उम्मीद करता हु कि आप मेरे द्वारा दी गयी जानकारी से सहमत होंगे और अच्छा जानकारी मिला होगा।

What is DICGC

जो अगर आपको इस पोस्ट से संबधित कोई भी डाउट या प्रॉब्लम हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है उसका जवाब मैं अवश्य दूंगा अगर आपके पास इस ब्लॉग से सम्बंधित कोई सुझाव है जो आप हम तक पहुँचाना चाहते है तो आप हमारे कांटेक्ट पेज पर जाकर मुझे जानकारी दे सकते है।

इस पोस्ट को अपने दोस्तों तक भी पहुचाये जो आईएएस ऑफिसर बनकर देश की रक्षा करना चाहते है और अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *